सोने का वीडियो बनाकर कमा सकते हैं 4 लाख रुपए, जाने कैसे

एक पुरानी कहावत है ‘जो सोवत है वो खोवत है, जो जागत है, सोई पावत है,’ लेकिन ठहरिए, आप सोकर भी मालामाल हो सकते हैं। अब आप पूछेंगे कैसे? तो हम आपको बताते हैं। आप सोने का वीडियो बनाकर मालामाल बन सकते हैं।

टेक वेबसाइट वायर्ड ने एक रिपोर्ट के मुताबिक पॉप्युलर स्ट्रीमिंग वेबसाइट twitch के यूजर्स को सोने के बदले पैसे मिल रहे हैं और एक रात में वे हजारों डॉलर की कमाई कर रहे हैं।

इन ट्विच यूजर्स को सोते वक्त खुद की लाइव स्ट्रीमिंग करनी होती है। इस वेबसाइट के यूजर्स सोने से पहले वेबकैम को बेड की तरफ कर देते हैं, ताकि उनके नींद में होने पर सही ढंग से रिकॉर्डिंग और लाइव स्ट्रीमिंग हो सके।

इन यूजर्स के फॉलोअर्स इन्हें ऑनलाइन डोनेशन्स के जरिए पैसे भेजते हैं। अमेरिका के रहने वाले एक विडियो-मेकर ने वायर्ड को बताया कि उसने एक रात में खुद को सोता हुआ लाइव स्ट्रीम करके 5,600 डॉलर (करीब 4,14,000 रुपए) कमाए थे।

ट्विच, अमेजन की स्ट्रीमिंग वेबसाइट है और इसके दुनियाभर में 1.5 करोड़ डेली यूजर हैं। इस वेबसाइट पर सोने के अलावा यूजर कुछ भी करते हुए खुद की लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं।

यूजर्स इसमें इसमें आर्ट, म्यूजिक और गेमिंग की लाइव स्ट्रीमिंग भी करते हैं। पैसे कमाने के लिए ये यूजर पेड सब्सक्रिप्शन, विज्ञापन रेवेन्यू और डोनेशन का सहारा लेते हैं। वीडियो स्ट्रीमर्स ने अपने ट्विच लाइव स्ट्रीमिंग के बारे में कुछ अनुभव को द सन को बताया है।

एक वीडियो स्ट्रीमर्स ने बताया कि स्लीपिंग लाइव स्ट्रीमिंग के खत्म होने के बाद वे दूसरी चीजों की भी लाइव स्ट्रीमिंग शुरू कर देते हैं। इसमें गेमिंग, चैटिंग या किसी पार्टी की भी लाइव स्ट्रीमिंग शामिल हो सकती है।

Tags

Twitch स्ट्रीमिंग वेबसाइट twitch स्ट्रीमिंग वेबसाइट Twitch streaming website twitch streaming website

Related Articles

36999.jpg

More News