असुरक्षित नौकरियों से पड़ रहा है, पर्सनालिटी पर निगेटिव असर

दुनियाभर में असुरक्षित नौकरियां बढ़ती जा रही हैं. इसका असर हम सबकी पर्सनालिटी पर पड़ रहा है. एक ताजातरीन रिसर्च कहता है कि जॉब असुरक्षा हमारी पर्सनालिटी को निगेटिव बना रही है

एक नई रिसर्च सामने आई है कि आपकी मेंटल हेल्थ का सीधा रिश्ता आपकी जॉब सुरक्षा से होता है. अगर जॉब में असुरक्षा है तो ये पूरी पर्सनालिटी को नकारात्मक तौर पर बदल देती है. यानि इसका बहुत खराब असर व्यक्तित्व पर पड़ता है.

ये नई रिसर्च आस्ट्रेलिया के आरएमआईटी यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट ने की है. इसके बाद ये अप्लाइड साइकोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हुई है. रिसर्च कहती है कि अगर आप जबरदस्त जॉब असुरक्षा की स्थिति से गुजर रहे हों तो ये आपकी पर्सनालिटी ना केवल बदल जाएगी बल्कि ये नकारात्मक भी हो जाएगी.

रिसर्च में कहा गया कि जो लोग चार साल से कहीं ज्यादा समय तक जॉब असुरक्षा की हालात में रहते हैं, वो भावनात्मक तौर पर खासे अस्थिर, बहुत कम किसी भी बात पर सहमत होने वाले और कम विवेकशील हो जाते हैं.

इस रिसर्च के जुड़े डॉ. लेना वांग कहते हैं कि रिसर्च आमतौर पर उन बढ़ते लोगों पर की गई जो जॉब असुरक्षा के कारण नकारात्मक धारणा वाले होते जा रहे थे.

Tags

Personality negative impact on personality negative impact negative mental health job security पर्सनालिटी पर्सनालिटी पर निगेटिव असर निगेटिव असर निगेटिव मेंटल हेल्थ जॉब सुरक्षा

Related Articles

36999.jpg

More News