रिलेशनशिप में वो 5 बातें, जिससे हो सकती है मानसिक उत्पीड़न

क्या आपको अपने पार्टनर के साथ समय बिताने में डर लगता है। आप हमेशा तनाव में रहते हैं कि वो कौन- सी बात पर नाराज हो जाएगा। अगर अपने मन की बात उससे कहने में डरते हैं और सोचते हैं कि वो इस बात पर कैसे प्रतिक्रिया देगा तो ये सारी बातें इशारा करती हैं कि आपका पार्टनर आपको मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रहा है। जितना जल्दी हो सके ऐेसे रिश्ते से बाहर निकलने में ही भलाई है। रिश्ते में इमोशनल एब्यूज करने वाले पार्टनर की ये पहचान होती है।

आत्मविश्वास की कमी

क्या पार्टनर के सामने आपका आत्मविश्वास डगमगा जाता है। वो हर समय आपको नीचा दिखाने का या फिर आप में दोष निकालने का प्रयत्न करता है तो ये बातें इशारा करती हैं कि वो आपकी भावनाओं से खेल रहा है।

आपको लगता है कि पूरी दुनिया में आपका कोई नहीं

जो जीवनसाथी अपने पार्टनर को भावनात्मक रूप से परेशान करते हैं उनका मकसद होता है कि आप ये सोचें कि इस दुनिया में आपका कोई नहीं है। वो इस तरह से व्यवहार करते हैं कि आप दुनिया से बिल्कुल अलग-थलग पड़ जाते हैं। और आपकी इसी कमजोरी का फायदा उठा कर वो परेशान करते हैं।

खुद को प्यार करने वाला जताते हैं

जो पार्टनर इस तरह का व्यवहार करते हैं वो खुद को एक बहुत अच्छा और प्यार करने वाला बताते हैं। वो हर समय यह साबित करने की कोशिश करते हैं कि वो एक पैशनेट लवर हैं।

चिपकू होते हैं

ऐसे जीवनसाथी थोड़ा सा भी पर्सनल स्पेस नहीं देते हैं। अगर किसी का पार्टनर उसे मानसिक प्रताड़ना देता है तो वो हर वक्त उसके साथ गुजारना चाहता है। उसे लगता है कि उसकी पत्नी या पति उसके आंख से ओझल न हो।

हर वक्त पार्टनर को गलत ठहराना

जब कोई पार्टनर किसी रिश्तें में मानसिक रूप से प्रताड़ित होता है तो वो ये समझता है कि सब उसकी गलती है। इस तरह की परिस्थिति के लिए वो खुद जिम्मेदार है।

 

Tags

मानसिक उत्पीड़न रिलेशनशिप रिलेशनशिप में मानसिक उत्पीड़न Mental harassment relationship mental harassment in relationship

Related Articles

36999.jpg

More News