तेज दिमाग से लेकर अच्छी हाइट पाने के लिए रोज़ाना खाएं 5 चिलगोजा, जानिए इसके चमत्कारी फायदे

जब भी ड्राई फ्रूटस की बात आती है तो बादाम, अखरोट,काजू, पिस्ता आदि यही सब चीजें लोगों के दिमाग में आती हैं। लेकिन  कभी आपको चिलगोजा ड्राई फ्रूटस बोलने पर याद आता है। बाकी नट्स की तुलना में चिलगोजे में सबसे ज्यादा पोषक तत्व होते हैं और यह फायदेमंद भी बहुत होता है।

चिलगोजे में विटामिन ए, ई,बी1,बी2 और सी के अलावा कॉपर,मैग्नीशियम, जिंक, मैग्नीज, कैल्शियम और आयरन के तत्व ज्यादा होते हैं। पोषक तत्वों का पावर हाउस चिलगोजे को इसी वजह से कहते हैं। विटामिन और मिनिरल्स की कमी शरीर में चिलकोजे के सेवर से दूर होती है। इसके अलावा कई रोगों में यह फायदेमंद होता है।

ये फायदे मिलेंगे चिलगोज खाने से

एनिमिया में

जिंक और आयरन की मात्रा चिलगोजे में होती है। शरीर में यह सीधे अवशोषित हो जाता है। साथ ही शरीर में यह हीमोग्लोबन भी बढ़ाता है। चिलगोजा बच्चों को पांच से ज्यादा खाने के लिए नहीं दें।

दूर करता है स्ट्रेस और डिप्रेशन को

एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा चिलगोजा में बहुत होती है साथ ही न्यूरो से जुड़ी परेशानियों को दूर करता है और स्ट्रेस और डिप्रेशन खत्म करने में सहायक होता है। नींबू-पानी चिलगोजा खाने के साथ जरूर पीएं।

अच्छा है वेट लॉस के लिए

मेटाबॉलिज्म को एक्टिवेट चिलगोजा करता है। साथ ही वेट कम करने में भी इससे आसानी होती है। नींबू-पानी के साथ 5 चिलगोजे खाली पेट जरूर लें।

हाइट बढ़ती है

बच्चों को रोजाना 2 से 3 चिलगोजा खिलाना चाहिए। कैल्शियम, बोन की लैंथ बढ़ाने में यह सहायक होता है। दूध के साथ चिलगोजा खाना चाहिए।

तेज करता है दिमाग

टॉनिक के रूप में चिलगोजा दिमाग के लिए काम करता है। विटामिन बी-1 इसमें होता है जो मेमोरी को शार्प करता है।

दूर करता है एलर्जी को

अगर आपको धूल या प्रदूषण से एलर्जी है तो इसके लिए शहद के साथ चिलगोजा खाएं। एलर्जी की वजह से लगातार छींक और खांसी आती है इसके सेवन से वह दूर हो जाएंगी।

 

Tags

बादाम अखरोट काजू पिस्ता चिलगोजा विटामिन कॉपर मैग्नीशियम जिंक मैग्नीज कैल्शियमAlmonds walnuts cashews pistachios chilgoza vitamins copper magnesium zinc manganese calcium

Related Articles

36999.jpg

More News